चमचमाते साफ घर के लिए सिरके के जादुई उपयोग


क्या आपने कभी सोचा है कि स्वादिष्ट भोजन पकाने के अलावा आप सिरके के साथ और क्या कर सकते हैं? ठीक है, सिरका आपकी रसोई में मौजूद एक चमत्कारिक तरल है और सबसे मुश्किल चीजों को साफ करने में मदद कर सकता है

आइए हम सिरका के कुछ चमत्कारी उपयोगों पर एक नज़र डालें:

डिस्कोलर्ड टाइल्स से छुटकारा पाएं: डिस्कोलर्ड टाइल्स मूड को खराब कर सकती हैं। चाहे वह आपका किचन हो या बाथरूम, साफ-सुथरी और जगमगाती टाइल्स एक जरूरी चीज है। आपको बस इतना करना है कि टाइल्स पर फुल-स्ट्रेंथ विनेगर स्प्रे करें, इसे एक घंटे के लिए भीगे रहने दें और स्पार्कलिंग टाइल्स के लिए ब्रश से इसे स्क्रब करें।


सॉफ करें स्टेनलेस स्टील कुकवेयर
: स्टेनलेस स्टील के बर्तन और चांदी के बर्तन को साफ करने के लिए सफेद सिरका और नमक मिलाएं। कुछ देर के लिए छोड़ दें ओर फिर धीरे धीरे स्क्रब करें.


चाय की छलनी को चमकाएे: एक पतीले में पानी उबाल लें, फिर उसमें थोड़ा सा डिटरजेंट डालें, थोड़ा सिरका और बेकिंग सोडा. कुछ देर उबलने के बाद स्क्रब से धीरे धीरे रब करें ओर चमचमाती छलनी रेडी.


चमकाएे माइक्रोवेव
: एक कटोरी पानी में थोड़ा सा सिरका डालें। इसे दो तीन मिनट के लिए माइक्रोवेव करें। अब आप आसानी से अपने माइक्रोवेव के अंदर की गांड्जी को मिटा सकते हैं।


बंद सिंक से छुटकारा पाएं: यदि आपका सिंक भरा हुआ है और बदबूदार है, तो सिंक में 1 / 4त कप बेकिंग सोडा डालें और फिर 1 कप सिरका डालें और नाली को कस कर ढक दें। बेकिंग सोडा और सिरका के बीच की प्रतिक्रिया क्लॉग को खोलती है और नालियों को पूरी तरह से साफ करती है। कठिन गंदगी के लिए आप दो या तीन बार प्रक्रिया दोहरा सकते हैं।

हार्ड वॉटर से नुकसान: बाथरूम में सिंक, बाथटब और टॉयलेट हार्ड वॉटर की वजह से बहुत गंदे दिखने लगतें हैं, बस सिरका स्प्रे करें और इसे कुछ समय के लिए वहीं रहने दें। फिर सभी डिपॉजिट को ब्रश से साफ करना आसान हो जाएगा।


घर में लगभग सब कुछ साफ करें: आप खिड़कियों, लकड़ी, दाग, लोहा, शावर पर्दे, गद्दा, लकड़ी के फर्नीचर (सिरके में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर) और कांच के बर्तनों को साफ करने के लिए पतला सिरका का उपयोग कर सकते हैं। एक अपवाद यह है कि संगमरमर या किसी पत्थर की संरचना पर सिरके का उपयोग कभी न करें।

सिरका एक बहुत ही उपयोगी चीज़ है और सभी घरों में रहना चाहिए. सिरके की मदद से आप कुछ बहुत ही सख़्त गंदगी या दागों से पीछा छुड़ा सकतें हैं. मेरे घर में सिरका हमेशा रहता है और इसलिए हर कोना चमकता है. यदि आप कुछ और जानना चाहते हैं तो कॉमेंट सेक्षन में अपने सवाल लिखकर पूछ सकतें हैं.

श्रीमती माला श्रीवास्तव
फूड एंड हॉम मॅनेज्मेंट एक्सपर्ट
मिस ज़ेस्टी

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.