Parenting

वो इतनी तैयार कैसे? एक नयी तरह का जजमेंट ये भी


हम अक्सर ऐसे आर्टिकल्स पढ़ते हैं जिसमें इस बात पर ज़ोर दिया जाता है की एक माँ को जज ना किया जाए. घर हमेशा सज़ा सँवरा नही रह सकता, बच्चे हमेशा सलीके में नही हो सकते, बच्चे होने के बाद ज़रूरी नही की हर औरत करियर और घर दोनो संभाल पाए और एक माँ हमेशा टिप टॉप नही दिख सकती. और इसलिए इन मापदंडों पर उसे जज करना ग़लत होता है.


पर इसी कोशिश में अक्सर हम एक ग़लती कर देते हैं. गलती कर देते हैं उस माँ के प्रति जो शायद ये सब कर पा रही होती है.


कल मैने एक कोट पढ़ा जिसमें लिखा था, “पता नही कुछ मॉम्स कैसे मेक अप कर के, एक दम टिप टॉप, बच्चों को स्कूल लेने आ पाती हैं, मैं तो कपड़े भी भागते हुए बदलती हूँ. बहुत लोगों ने उस कोट को पसंद किया, बहुतों ने अपने विचार दिए और मैं सोच रही थी की क्या ये एक कोशिश है दूसरे को जज कर के अपने कॉन्फिडेन्स को बढ़ाने की.


मैं एक माँ हूँ ओर मैं कैसे रहती हूँ उसे बढ़िया दिखाने के लिए मुझे किसी और से अपनी तुलना करने की कोई ज़रूरत नही है.
खेर मैं एक ऐसी माँ हूँ जो अच्छे से तैयार हो कर बच्चे को स्कूल लेने जाती है, जिसे मेक अप करना पसंद है और जो घर के साथ करियर भी संभाल रही है.


ये सब करना मुझे किसी से ज़्यादा अच्छा नही बना देता पर ये सब मुझे बुरा भी नही बनाता. घर और ऑफीस संभालने में मुझसे भी ग़लतियाँ हुई हैं, मैने भी हार मानी और फिर दोबारा से कोशिश की है. मैं बहुत मेहनत से हर चीज़ बॅलेन्स करने को कोशिश करती हूँ और मुझे उस पर गर्व है.
मैं कभी नही कहती की पता नही औरतें कुछ भी पहन के कैसे आ जातें हैं स्कूल, मैं तो हमेशा प्रॉपर्ली जाती हूँ. भाई उनकी ज़िंदगी, उनकी मर्ज़ी. मैं कौन होती हूँ जज करने के लिए या तुलना करने के लिए.
हम अपनी लाइफ कैसे जी रहे हैं उसे जस्टिफाइ करने के लिए हमें किसी और को तुलना में रखने की ज़रूरत क्यू पड़ती हैं?


हर औरत बहुत मेहनत करती है अपनी हर ज़िम्मेदारी निभाने के लिए. और अगर कोई बड़ी मेहनत से कुछ कर रहा है तो उसे उसी चीज़ के लिए गिल्टी क्यू फील कराना?
मैं मेक अप करती हूँ, जॉब करती हूँ और अपनी पूरी कोशिश कर रही हूँ अपने बच्चे को एक अच्छी परवरिश देने की. कृपया करके मुझे तुलना के तराजू में ना रखें. आप के डिसिशन्स आप के हैं और मेरे, मेरे. और सच कहूँ तो बहुत मेहनत लगती है, सब मॅनेज करने में, और अगर कोई मुझे उसी पर गर्व करने पर जज करे तो अटपटा सा लगता है.

जानती हूँ की बहुत लोग इसे पसंद नही करेंगे पर हैरानी होती है जब अपने कॉन्फिडेन्स को बढ़ाने के लिए लोग दूसरे की मेहनत को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं. हाँ मैं एक वर्किंग वुमन हूँ, और अपने पॅशन और हॉबीस को भी फॉलो करती हूँ और हाँ अपने बच्चे को भरपूर प्यार करती हूँ.

Advertisements

1 reply »

  1. Absolutely, in fact, we should learn from that woman how well she manages everything and still takes out time for herself, isn’t this due to her hard work and determination which we are not able to see.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.